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Threads crosses 150 mn monthly active users, says Mark Zuckerberg

थ्रेड्स (फोटो: ब्लूमबर्ग)

मेटा के टेक्स्ट-आधारित वार्तालाप ऐप थ्रेड्स के 150 मिलियन से अधिक मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता हैं, मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने एलोन मस्क के स्वामित्व वाले एक्स (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए डिज़ाइन की गई सेवा के बारे में कहा है।

थ्रेड्स पर मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं का आंकड़ा पिछले साल अक्टूबर में लगभग 100 मिलियन से बढ़कर फरवरी में 130 मिलियन हो गया। Moneycontrol.com की सूचना दी।

मेटा के लिए एक कमाई बैठक में जुकरबर्ग ने कहा: “[Threads] मैं जिस पथ को देखने की आशा करता हूं, उस पथ पर आगे बढ़ना जारी रहेगा।”

उन्होंने जुलाई में कहा था कि उन्हें उम्मीद है कि थ्रेड्स मेटा के ऐप्स सूट में अगला अरब-उपयोगकर्ता सोशल नेटवर्क बन जाएगा जिसमें फेसबुक, इंस्टाग्राम, व्हाट्सएप और मैसेंजर भी शामिल हैं।

पिछले साल थ्रेड्स के लॉन्च के बाद से, मेटा पूरी तरह कार्यात्मक वेब एप्लिकेशन, कीवर्ड खोज, ट्रेंडिंग टॉपिक्स, एडिट बटन, वॉयस पोस्ट और कई खातों का समर्थन करने की क्षमता जैसी नई सुविधाओं की एक श्रृंखला बनाने पर काम कर रहा है। इसके अतिरिक्त, कंपनी अपने सोशल नेटवर्क का विस्तार करने के लिए अपने वीडियो और फोटो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर थ्रेड्स के पोस्ट को बढ़ावा दे रही है। मोनेकॉंट्रोल की सूचना दी।

इस साल मार्च में, मेटा ने थ्रेड्स के लिए इंटरऑपरेबिलिटी बढ़ाने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया। इसने संयुक्त राज्य अमेरिका, कनाडा और जापान जैसे देशों में उपयोगकर्ताओं को अपनी पोस्ट ‘फेडिवर्स’ पर साझा करने की अनुमति देना शुरू कर दिया। फ़ेडिवर्स में मैस्टोडॉन जैसे विकेन्द्रीकृत सामाजिक नेटवर्क शामिल हैं, जो एक्टिविटीपब प्रोटोकॉल का उपयोग करके एक दूसरे के साथ बातचीत कर सकते हैं। यह सुविधा इन देशों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सार्वजनिक प्रोफ़ाइल वाले सभी उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी।

मेटा एक थ्रेड्स एपीआई का परीक्षण कर रहा है, जिसका लक्ष्य रचनाकारों, डेवलपर्स और ब्रांडों को अपनी विशिष्ट एकीकरण बनाने, कुशलतापूर्वक अपनी थ्रेड्स उपस्थिति का प्रबंधन करने और अपने समुदायों में सामग्री वितरित करने के लिए सशक्त बनाना है। मोनेकॉंट्रोल रिपोर्ट में कहा गया है.

मेटा का एपीआई डेवलपर्स को प्रमाणित करने, पोस्ट प्रकाशित करने और अपनी सामग्री पुनः प्राप्त करने का अधिकार देता है। इसके अतिरिक्त, कंपनी ने हाल ही में उत्तर प्रबंधन क्षमताओं की शुरुआत की है, जो उपयोगकर्ताओं को अपने पोस्ट पर प्रतिक्रियाओं तक पहुंचने, उत्तर सेटिंग्स कॉन्फ़िगर करने और विशिष्ट उत्तरों को छिपाने या प्रकट करने में सक्षम बनाती है।

इस महीने की शुरुआत में पोस्ट किए गए एक ब्लॉग में, कंपनी ने कहा, “इनसाइट्स एपीआई के लिए हमारी शीर्ष अनुरोधित सुविधाओं में से एक है, इसलिए हम लोगों के लिए उनके पोस्ट के लिए प्रमुख मेट्रिक्स प्राप्त करना संभव बना रहे हैं, जिसमें लाइक या व्यूज की संख्या भी शामिल है। हम वेबहुक पर भी काम कर रहे हैं, जो डेवलपर्स को प्लेटफ़ॉर्म पर कुछ घटनाएं होने पर वास्तविक समय की सूचनाएं प्राप्त करने की अनुमति देगा, जैसे किसी दिए गए पोस्ट का उत्तर।”

मेटा ने कहा कि वह वर्तमान में ग्रैब्यो, हूटसुइट, सोशल न्यूज डेस्क, स्प्रिंकलर, स्प्राउट सोशल और टेकमेम जैसी कंपनियों के साथ काम कर रहा है, इस साल जून के अंत तक एपीआई उपलब्ध कराने की योजना है।

पहले प्रकाशित: 26 अप्रैल 2024 | दोपहर 1:05 बजे प्रथम

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